सिटी न्यूज7 /पंचकूला। मुख्यमंत्री हरियाणा की घोषणा के तहत पंचकूला में घग्गर नदी पर पुल बनाकर सेक्टर 24/26 चौक को सेक्टर 20/21 तक वाया पीरमुछल्ला सीधा लिंक देने के लिए बनने वाली सड़क के लिए भी ठेकेदार ने सर्वे शुरू कर दिया है। देखिए तस्वीर।
प्रस्तावित सड़क का कुछ हिस्सा हरियाणा सीमा और कुछ पंजाब सीमा में बनना है। उधर, 360 मीटर लंबे पुल में 280 मीटर हरियाणा सीमा और 80 मीटर पंजाब सीमा में आएगा। ठेकेदार ने पुल के लिए बनने वाले 10 पिलर्स में से 6 के लिए मौके पर सॉयल टेस्टिंग पूरी कर ली और बाकी चार का काम होते ही मौके पर कंस्ट्रक्शन भी शुरू हो जाएगी। बताना जरूरी है कि उपरोक्त सड़क व पुल बनने के बाद पंचकूला से रामगढ़ की तरफ जाने-आने के लिए एक और विकल्प तो मिलेगा ही, करीब 6 किलोमीटर का शॉर्टकट भी मिल जाएगा। पुल का भूमि पूजन बीते 11 फरवरी को विधानसभा हरियाणा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता कर चुके हैं। यही सड़क आगे चलकर गमाडा (ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी) के प्रोजेक्ट पीआर-7 के साथ भी जुड़ेगी, जोकि आगे चलकर बेस्ट प्राइस के पास से होते हुए अंबाला-चंडीगढ़ हाईवे के रास्ते छत गांव से आगे सीधे इंटरनेशनल एयरपोर्ट मोहाली तक जाएगी। यानी, पंचकूला को एयरपोर्ट तक के लिए सीधा लिंक मिल जाएगा।

एचएसवीपी ने पंजाब सीमा की जमीन लेने के लिए पत्र-व्यवहार के साथ नगर परिषद जीरकपुर में संबंधित कार्यकारी अभियंता मुकेश से पर्सनली संपर्क भी किया है। जानकारी अनुसार, मुकेश ने बताया कि नगर परिषद के पास पैसों का संकट और जो जमीन सड़क के लिए दी जानी, उसके एवज में करीब ढाई करोड़ रुपए वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के पास जमा कराने हैं। इसके लिए राज्य सरकार से आग्रह किया जा रहा है। इस बीच एचएसवीपी की ओर से ऑफर किया गया है कि वे आधी रकम, यानी सवा करोड़ रुपए वहन करने को तैयार हैं, बशर्ते कि बाकी पैसा नगर परिषद जमा करा दे। फिलहाल तय नहीं हुआ कि नगर परिषद पैसा जमा कराएगी या सरकार से ही कहेगी।