ब्रश करने से भी दांतों का पीलापन नहीं जाता? ये तरीके मोती की तरह चमका देंगे दांत

ब्रश करने के बाद भी अगर दांतों का पीलापन नहीं जा रहा है तो रसोई में रखी ये चीजें चमका देंगी दांत।

दांत कैसे चमकाएं

Teeth Whitening Tips In Hindi:सच कहा जाए तो चेहरे की मुस्कुराहट ही आपकी पहली पहचान है। चमचमाते सफेद दांत किसको पसंद नहीं हैं लेकिन खान पान और सफाई की लापरवाही के चलते देर सवेर दांत पीले हो ही जाते हैं। आमतौर लोग सवाल पूछते हैं कि पीले दांत कैसे चमकाएं? पीले दांतों को कैसे साफ करें? ऐसे ही सवालों के जवाब आपके किचेन में छिपे हुए हैं। इन आसान से तरीकों को अपनाकर आप अपने पीले दातों को मोती की तरह चमका सकते हैं।

ईनो (ENO) औऱ नींबू का नुस्खा

घर में ईनो तो रहता होगा। उसे कटोरी में डालिए औऱ नींबू मिला लीजिए। अब जल्दी से इसे उंगली  पर लगाकर अच्छी तरह पीले दातों पर रगड़िए। पांच मिनट बाद कुल्ला कर  लें। इनो के इस नुस्ख से दातों का पीलापन खत्म हो जाती है औऱ दांत मोतियों की तरह चमकते रहते हैं।

सरसों का तेल औऱ नमक
सरसों के तेल में नमक मिलाकर मंजन करने से भी दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। ये नुस्खा पायरिया के लिए भी काफी लाभकारी है। अगर आपके दांत में कीड़ा लगा है तो इसी तेल में दो लौंग डुबोकर कीड़ा लगे दांत के नीचे रख लीजिए, आराम मिलेगा।

नींबू का रस
नींबू का रस निकाल कर उसमें सरसों का तेल और नमक मिलाकर एक शीशी में भरकर रख लें। ब्रश करने के बाद इसके पानी से कुल्ला करें और उंगलियों से दांतों को रगड़ें तो दांत मोतियों की तरह चमक उठेंगे। हफ्ते में एक बार ऐसा कुल्ला करने से मुंह में फैले बेक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं।

बेकिंग सोडा और नमक
बेकिंग सोडा में नमक मिलाकर इसे दांतों पर ब्रश करने से भी दांतों का पीलापन दूर होता है। इससे मुंह में पायरिया की दिक्कत भी कम होती है औऱ दांत चमकते रहते हैं।

स्ट्राबेरी का पेस्ट
थोड़ा महंगा पड़ सकता है  लेकिन स्ट्राबेरी में दांतों को सफेद करने वाला फोलिक एसिड होता है। इसका पेस्ट बनाकर पीले हो चुके दांतों पर लगा दें औऱ कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ दिनों तक इस प्रोसेस को करने से दातों का पीलापन खत्म हो जाता है।

कोयला
आप सोच रहे होंगे कि दांतों को सफेद करने के लिए काला कोयला कहां काम करेगा। लेकिन यह बिलकुल सच है कि कोयला दांत चमकाता है। इसलिए विदेशों में कोयले के चूरन से दांत चमकाने का काम होता है। बाजार से जली हुई लकड़ी का कोयला ले आइए। उसे मिक्सी में पीस लीजिए औऱ इससे दांतों का मंजन कीजिए। करते वक्त जरूर अजीब लगेगा लेकिन कुल्ला करने के बाद आप देखेंगे कि आपके दांत चमक रहे हैं।

error: Content is protected (Copyright)