National

RBI ने बैंकों से कहा, अकाउंट को आधार से लिंक कराना जरूरी

rbiRBI ने क्लैरिफिकेशन देते हुए कहा कि बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी है और बैंक इस बारे में किसी ऑर्डर का इंतजार किए बिना इसे लागू करें। RBI की ओर से ये सफाई इसलिए आई क्योंकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा था कि बैंक अकाउंट्स के आधार से लिंक कराने के फैसले से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का कोई लेना-देना नहीं है।
इसी साल जून में केंद्र सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर यह बताया गया था कि आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना जरूरी हो गया है। अगर आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो 31 दिसंबर 2017 तक आपको आपने अकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी होगा। अगर आपने अकाउंट को लिंक नहीं किया तो आपको ट्रांजेक्‍शन में दिक्कत आएगी। आपका अकाउंट बंद भी किया जा सकता है।
RBI ने अपने क्लैरिफिकेशन में कहा कि आरटीआई के जवाब के हवाले से मीडिया में कुछ खबरें सामने आई हैं। इनमें कहा जा रहा है बैंक अकाउंट्स के साथ आधार को लिंक कराना जरूरी नहीं है। आरबीआई ये साफ करना चाहता है कि 1 जून 2017 को केंद्र सरकार ने मनीलॉन्ड्रिंग रोकथाम (मेंटनेंस ऑफ रिकॉर्ड्स), दूसरा संशोधन नियम 2017 गजट में जारी किया था। इसके तहत आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना जरूरी किया गया है। बैंक इस रूल को लागू करें और इसके लिए किसी ऑर्डर का इंतजार ना करें।