Panchkula

यह रेलिंग हटेगी मनसा देवी मंदिर में 

लगेगी नई रेलिंग, बनेगा नया गेट और शेड, साथ ही बनेंगे 5 कमरे 
कपिल चड्ढा, पंचकूला। माता मनसा देवी मंदिर की फ्रंट लुक में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसके लिए चीफ आर्किटेक्ट हरियाणा के आॅफिस ने डिज़ाइन तैयार कर mansadeviदिया है। अब मौके पर काम शुरू होगा। मंदिर की एंट्री पर लगी स्टील की ‘जिगजैग’ रेलिंग हटाई जाएगी। साथ ही ‘लाल पत्थर’ पर बना मेन गेट व शेड हटाया जाएगा। मुख्य सीढ़ियों में भी हल्का बदलाव होगा।
नए डिज़ाइन के तहत मेन गेट तो नया बनेगा ही, शेड और स्टील की रेलिंग भी नई लगाई जाएगी। लाल पत्थर के दार्इं ओर  जहां कई साल पहले पीएनबी हुआ करता था, अब वहां पांच नए कमरे बनेंगे। इनमें बैंक का  एटीएम, इन्फॉर्मेशन सेंटर और डिस्पेंसरी बनेगी। बाकी कमरे भी मंदिर से जुड़े कामों के लिए इस्तेमाल होंगे। लाल पत्थर की जगह अब ग्रेनाइट लगेगा।
जानकारी के अनुसार जब तक मंदिर के फ्रंट लुक में बदलाव के ये काम चलेंगे, श्रद्धालुओं के आने-जाने में कोई दिक्कत न हो, मंदिर के पिछले गेट से एंट्री दी जाएगी। मंदिर के सीईओ वीजी गोयल ने पंचकूला सिटी न्यूज7 के साथ बातचीत में पुष्टि की है कि मंदिर का फ्रंट लुक पूरी तरह से बदलने की तैयारी है। इसके लिए ई-टेंडरिंग के जरिए ठेकेदारों से बात की जाएगी। बता दें कि पंचकूला सिटी न्यूज7 बीते 5 अप्रैल के अंक में भी एक खबर प्रकाशित कर चुका है। अब उसी संदर्भ में डिटेल दी गई है। माता मनसा देवी मंदिर वर्ष 1987 में गठित ‘श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड’ के जरिए विकास और रखरखाव के लिए सरकार के हाथों में है। बोर्ड समय-समय पर श्रद्धालुओं की सेवा और सुविधा को ध्यान में रखकर मंदिर में नई-नई डेवलपमेंट करवाता रहता है। उसी कड़ी में अब फ्रंट लुक बदलने का काम शुरू होगा।