Panchkula Special

पानी के नए रेट जारी , लागू होंगे 1 जनवरी 2018 से

 

लोकेश चड्ढा, पंचकूला। हुडा ने पानी और सीवरेज का नया टैरिफ जारी कर दिया है। नए रेट 1 जनवरी 2018 से लागू होंगे। यानी, पंचकूला समेत राज्य के अन्य अर्बन इस्टेट्स में उपभोक्ताओं को अगला बिल इसी नए टैरिफ के आधार पर मिलेगा। मोटे तौर पर हुडा ने ‘सरकार’ के कहने पर उपभोक्ताओं को बीते 1 जून से लागू रिवाइज्ड टैरिफ से कुछ राहत दी है।

मोटे तौर पर अब सीवरेज चार्जेज पानी के बिल का 20 प्रतिशत लिए जाएंगे, जोकि 25 प्रतिशत किए गए थे। यानी, 5 प्रतिशत की राहत मिल गई है। अब हुडा मीटर्ड सप्लाई पर पानी की खपत 20 प्रति-किलोलीटर तक के लिए पहले 10 किलोलीटर पर ढाई रुपए प्रति किलोलीटर और अगले 10 किलोलीटर के लिए 5 रुपए के हिसाब से वसूली करेगा, जबकि पिछली बार सारा बिल ही 5 रुपए के हिसाब से लिया जाने लगा था। अब 20 से 30 किलोलीटर पर 8 रुपए के हिसाब से और इससे ज्यादा खपत पर 10 रुपए किलोलीटर की दर से बिल आएगा।

अब फ्लैट रेट की दरें भी कुछ कम की गई हैं। ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों में 20 किलोलीटर तक बिल 5 रुपए और इससे ज्यादा खपत पर 10 रुपए प्रति-किलोलीटर  के हिसाब से वसूला जाएगा। अब इंस्टीट्यूशन से 10 रुपए और इंडस्ट्रीज़ व कमर्शियल से 15 रुपए प्रति-किलोलीटर की दर से वसूली होगी। गौरतलब है कि हुडा ने करीब 16 साल के बाद पानी-सीवरेज की दरों में इजाफा कर नया टैरिफ बीते 1 जून से लागू किया था। तब रेट कई गुणा बढ़ाए गए थे, जिस पर लोगों में हाहाकार मच गया था। हुडा के मुख्य प्रशासक जे. गणेशन को कई संस्थाओं ने एप्रोच कर पानी-सीवरेज की दरें कम करने का आग्रह किया। विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने भी मुख्यमंत्री को लिखा कि नया टैरिफ काफी ज्यादा है, सो सरकार इसे कम कराए।