सेक्टर 10 का कम्युनिटी सेंटर ढहेगा, नया बनेगा

निगम इन दिनों सेक्टर 15 में कम्युनिटी सेंटर को बनवा रहा है नए सिरे से

सिटी न्यूज7, पंचकूला। नगर निगम जल्द ही सेक्टर 10 के कम्युनिटी सेंटर को भी नए सिरे से बनाएगा। यानी, पुरानी बिल्डिंग ढहाई जाएगी और उस पर नए डिज़ाइन की बिल्डिंग बनेगी, जिसमें कई सुविधाएं ऐसी दी जाएंगी, जो समय की मांग है। इसके लिए निगम को राज्य सरकार से एडमिनिस्ट्रेटिव अप्रूवल मिल चुकी और सक्षम अथॉरिटी से टेक्निकल अप्रूवल मिलने का इंतजार है।
यानी, निगम के लिए नई बिल्डिंग बनवाने का प्रोसेस शुरू करने में थोड़ा इंतजार ही बाकी है। जाहिर है कि मौके पर काम जब भी शुरू होगा, सिरे चढ़ने में दो से तीन साल तक लग ही जाएंगे। आखिर नई बिल्डिंग नए अंदाज में बनेगी, जो उम्रदराज तो होगी ही, मल्टीपर्पज भी होगी। गौरतलब है कि निगम इन दिनों सेक्टर 15 में पुराने स्टाइल के ‘हट्सनुमा’ कम्युनिटी सेंटर को ढहाकर नए सिरे से बनवा रहा है। यह काम डिपॉजिट वर्क के तौर पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से कराया जा रहा है।
जानकारी के अनुसार, अब तक का एस्टीमेट करीब 2 करोड़ रुपए का है, जो बढ़ना लाजमी है। मोटे तौर पर बिल्डिंग व भीतर दी जाने वाली सेवाएं-सुविधाएं आदि को मिलाकर लागत करीब 3 करोड़ रुपए तक हो जाएगी। देर-सवेर सेक्टर 7 का कम्युनिटी सेंटर भी ढहाकर नया बनाया जाना है। इसके लिए निगम ने सरकार से एडमिनिस्ट्रेटिव अप्रूवल मांग रखी, जो अभी मिलनी बाकी है।
यह कम्युनिटी सेंटर भी बहुत पुराना बना हुआ है। यहां बताना जरूरी है कि कम्युनिटी सेंटर्स का किराया शहर के बाहरी हिस्से में बने बैंक्विट्स की तुलना में काफी कम लिया जाता है। लिहाजा, कम बजट की शादियों व छोटे घरेलू/सामाजिक आयोजनों के लिए सभी कम्युनिटी सेंटर्स की डिमांड बनी ही रहती है। ऐसे में सेक्टर 15 का नया कम्युनिटी सेंटर तैयार होने पर लोगों को बेहतरीन इंतजामात के साथ शादी आदि आयोजन के लिए जगह मिल जाएगी। 1990 के दशक में बनी यह बिल्डिंग काफी जर्जर हालत में है। इसे एचएसवीपी ने ‘जंजघर’ के नाम से बनाया था।

सेक्टर 10 के कम्युनिटी सेंटर को नए सिरे से बनाने के लिए सक्षम अथॉरिटी से टेक्निकल सैंक्शन मिलने का इंतजार है। उसके बाद ही टेंडर कॉल किए जाएंगे। 
-राजेश जोगपाल, कमिश्नर नगर निगम

error: Content is protected (Copyright)