शहर को मलेरिया व डेंगू मुक्त बनाने की सख्त जरूरत: कंज्यूमर्स एसोसिएशन 

सिटी न्यूज7 , पंचकूला। कंज्यूमर्स एसोसिएशन, पंचकूला ने शहर को मलेरिया व डेंगू मुक्त बनाने पर जोर दिया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष एनसी राणा की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में चिंता जताई गई कि प्रशासनिक रवैये के धीमे होने के चलते पिछले वर्षों की तरह इस साल भी डेंगू और मलेरिया के पाजीटिव केस सामने आने लग गए हैं।
प्रशासनिक मुस्तैदी की सख्त जरूरत है क्योंकि मानसून का सीजन शुरू हो चुका और इस मौसम में केसों में बढ़ौतरी हो, इससे पहले स्वास्थ्य विभाग और इससे जुड़े स्थानीय प्रशासन को तत्काल जरूरी कदम उठाने चाहिएं। कंज्यूमर्स एसोसिएशन पंचकूला के जनरल सेक्रेटरी वीके शर्मा ने बताया कि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करते हुए बीते  जून के महीने में हरियाणा सरकार के सचिव (स्वास्थ्य) और डायरेक्टर जनरल हैल्थ सर्विस को डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी फैलने की संभावना के मद्देनजर चिट्ठी भी लिखी गई थी। प्रधान एनसी राणा ने बताया कि बीते 21 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मौके पर आयोजित जागरूकता कैंप में मलेरिया और डेंगू की रोकथाम के उपायों के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि मौसम को देखते हुए लोगों को चाहिए कि उनके घरों के कूलरों, हौदियों, टंकियों, फटे-पुराने टायरों और टूटे-फूटे सामान, गमले व मटके आदि में कहीं पानी का जमावड़ा न रहे। रेगुलर सफाई करते रहें क्योंकि जागरुकता ही सबसे बड़ा बचाव है।
बैठक में एसोसिएशन की तरफ से प्रशासनिक अमले से आग्रह किया गया कि शहर को मलेरिया या डेंगू मुक्त बनाने के लिए तत्काल घर-घर जाकर सर्वे करना, सम्बन्धित कर्मचारियों को जरूरी ट्रेनिंग, औजार व दवाईयों की उपलब्धता की यकीनी बनाने जैसे कदम समय रहते उठाए जाएं ताकि शहरवासियों का बचाव हो सके।
गौरतलब है कि कंज्यूमर्स एसोसिएशन समय-समय पर बैठकें आयोजित कर प्रशासनिक अधिकारियों को संजीदा मसलों पर सचेत करती रहती है। पंचकूला सिटी न्यूज7  परिवार की ओर से एसोसिएशन की सेवाभावी सोच को सैल्यूट है।

error: Content is protected (Copyright)