Haryana Panchkula

अब हुडा के एक कनाल से बड़े प्लॉटों पर भी लगाना होगा सोलर प्लांट

सिटी न्यूज7, पंचकूला। हुडा के पंचकूला समेत सभी अर्बन इस्टेट्स में एक कनाल से बड़े प्लॉटों पर सोलर प्लांट लगाना ही होगा। यानी, हरेक अलॉटी को मकान बनाते समय छत पर सोलर प्लांट का प्रोविजन भी करना ही होगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह मिलने वाला है कि सोलर प्लांट लगे घर में 24 घंटे गर्म पानी उपलब्ध रहेगा और सरकार की बिजली बचेगी।

बुधवार को जारी सरकारी बयान में कहा गया कि हरियाणा सरकार ने 30 किलोवाट से अधिक लोड वाले यूनिट्स जैसे कि संस्थान, घरेलू, उद्योग एवं व्यावसायिक, अस्पताल, नर्सिंग होम, शिक्षण संस्थानों तथा नगरपालिका एवं हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अर्न्तगत 500  वर्ग गज से अधिक के प्लाटों में सौर ऊर्जा प्लांट लगवाना अनिवार्य किया गया है। इतना ही नहीं, सरकारी विभागों में भी जल्द से जल्द सौर ऊर्जा प्लांट लगवाने के आदेश जारी किए गए हैं।

सौर ऊर्जा प्लांट लगाने में 1 से 10 किलोवाट तक लगभग 70 हजार रुपए प्रति किलोवाट, 11 से 50 किलोवाट तक 65 हजार रुपए प्रति किलोवाट तथा 51 से 500 किलोवाट तक लगभग 60 हजार रुपए प्रति किलोवाट खर्च आएगा।

राज्य सरकार द्वारा सौर ऊर्जा प्लांट लगाने पर 20 हजार रुपए प्रति किलोवाट की दर से अनुदान भी दिया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा सौर ऊर्जा से उत्पादित घरेलू बिजली पर बिजली के बिल में एक रुपए प्रति यूनिट तथा संस्थान व अन्य पर 25 पैसे प्रति यूनिट छूट दी गई है।