Chandigarh

एन्फोर्समेंट स्टाफ को नई लुक जल्द

सिटी न्यूज7
पंचकूला। एन्क्रोचमेंट को लेकर नगर निगम तो संजीदगी नहीं दिखा रहा, पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के इस्टेट आॅफिस का एन्फोर्समेंट जल्द नई लुक में आने जा रहा है। यानी, आने वाले दिनों में शहर में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में एन्क्रोचमेंट करने वालों का बैंड बजना तय है।
जानकारी के अनुसार, पंचकूला के प्रशासक मुकेश आहूजा छुट्टी से लौट आए हैं। उनके यहां एन्फोर्समेंट स्टाफ के पुनर्गठन की फाइल विचाराधीन है जो उनके छुट्टी जाने से पहले इस्टेट आॅफिसर आशुतोष राजन ने मंजूरी के लिए भेजी थी। अब प्रशासक को औपचारिक मंजूरी देनी है।  इस मंजूरी के मिलते ही पंचकूला स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की सिविल डिवीजंस में तैनात जेई/ सुपरवाइजर अपने अधिकार क्षेत्र के सेक्टरों में एन्क्रोचमेंट को लेकर जवाबदेह हो जाएंगे। इसका असर ये होगा कि इस्टेट आॅफिस के एन्फोर्समेंट स्टाफ को इंजीनियरिंग विंग का साथ मिलने से ‘ताकत’ मिल जाएगी।
अभी इस्टेट आॅफिस के एन्फोर्समेंट विंग में एक दर्जन से ज्यादा चौकीदार हैं। इनकी सुपरविजन के लिए रिटायर्ड एसडीओ को लगाया गया था। कुछेक अनुबंधित कर्मचारी भी हैं। संसाधन के रूप में मात्र एक ट्रक और वह भी करीब तीन दशक पुराना है। दूसरी तरफ, शहर में एन्क्रोचमेंट का दायरा बहुत बड़ा है। अब प्लानिंग ये है कि इंजीनियरिंग विंग भी इस्टेट आॅफिस के एन्फोर्समेंट स्टाफ के साथ-साथ बराबर की जिम्मेदारी निभाए ताकि पंचकूला को एन्क्रोचमेंट फ्री बनाया जा सके। अभी शहर में एन्क्रोचमेंट ने लोगों की नाक में दम कर रखा है।
यहां जरूरी है हल्लाबोल
* सेक्टर 20, यहां बूथ साइट्स पर परमानेंट कब्जा कर रखा है एन्क्रोचर्स ने।
* सेक्टर 11, यहां जगह-जगह बनी हुई है एन्क्रोचमेंट।
* सेक्टर 9, यहां कई जगह परमानेंट और कई जगह टेंपरेरी काबिज हैं एन्क्रोचर्स।
* सेक्टर 7, यहां कई जगह परमानेंट और कई जगह टेंपरेरी काबिज हैं एन्क्रोचर्स।