Panchkula Special

हुडा का प्लाट मिलेगा अब एन्हांसमेंट फ्री

मुख्यमंत्री ने अप्रूव की हुडा की लैंड पालिसी

लोकेश चड्ढा, पंचकूला। हुडा की लैंड पूलिंग पालिसी बुधवार को अप्रूव हो गई। मुख्यमंत्री ने इस महत्वाकांक्षी योजना को सैद्धांतिक रुप से मंजूर कर दिया। इसका फायदा यह होगा कि हुडा से प्लाट खरीदने वाले अलाटियों पर एन्हांसमेंट का बोझ नहीं रहेगा। यानी आने वाले समय में हुडा का प्लाट खरीदना मुनाफे का सौदा रहेगा क्योंकि वन टाइम पेमेंट ही करनी होगी जबकि अब तक 4 से 5 बार एन्हांसमेंट देनी पड़ती रही है।

उधर, किसानों को भी उनकी ज़मीन का ठीक भाव तो मिलेगा ही, प्लानिंग एरिया में रिहायशी व कमर्शियल प्लाट भी मिलेगा। यह पालिसी पंजाब पैटर्न पर है और गमाडा ने इसी के बूते तरक्की की क्योंकि एन्हांसमेंट की मार नहीं झेलनी पड़ी जबकि हुडा आज भी कई हजार करोड़ रुपए की देनदारी में फंसा हुआ और हर साल कई करोड़ रुपए अदालती विवादों में खर्च हो जाते हैं।

जानकारी के अनुसार, पंचकूला, गुड़गांव और फरीदाबाद जैसे शहर में जमीन लिए जाने पर हरेक किसान को एक एकड़ के पीछे 100 गज का कमर्शियल प्लाट और एक हजार गज से 1200 गज का रिहायशी प्लॉट मिलेगा। छोटे शहरों में कमर्शियल प्लाट तो 100 गज का लेकिन रिहायशी प्लाट कुछ छोटा मिलेगा। किसान से ली जमीन की लागत सरकार डेवलपमेंट कास्ट से पूरा करेगी।