क्रेडिट कार्ड के ऐसे मेसेज से रहें अलर्ट, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

अगली बार अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट्स को रिडीम कराने से जुड़ा मेसेज (SMS) आए तो अलर्ट रहें। यह मेसेज जालसाजों की तरफ से भेजा गया हो सकता है, जो कि इस मेसेज के जरिए बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल करके आपके खाते से पूरा पैसा उड़ा सकते हैं। बड़ी संख्या में लोगों को क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट्स रिडीम करने से जुड़े मेसेज भेजकर धोखाधड़ी करने के मामले में 32 साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

जालसाज हासिल कर लेते हैं आपके बैंक डीटेल्स : गिरफ्तार किए गए विकास झा नाम के इस व्यक्ति ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट्स रिडीम करने से जुड़े मेसेज भेजकर लोगों को अपने जाल में फंसाया। ताकि, लोगों के गोपनीय बैंक डीटेल्स हासिल किए जा सकें। झा पहले एक कॉल सेंटर में जॉब करता था और उसने अपना बिजनस शुरू करने के लिए नौकरी छोड़ी थी। हालांकि, जब उसका बिजनस कामयाब नहीं हुआ तो उसने इस इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल लोगों को चपत लगाने के लिए किया।

भेजे गए SMS में दिया होता है लिंक: विकास ने अविनाश, अरुण कुमार और दो सिम कार्ड वेंडर्स के साथ मिलकर लोगों को अपने जाल में फंसाने का काम शुरू किया। उन्होंने एक टेक्स्ट मेसेज तैयार किया, जिसे वह लोगों के पास भेजते थे। इस मेसेज में लिखा होता था कि आपके क्रेडिट कार्ड पर काफी ज्यादा रिवॉर्ड पॉइंट्स हो गए हैं। आप इन रिवॉर्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल कैशबैक ऑफर्स और डिस्काउंट्स हासिल करने में कर सकते हैं। भेजे जाने वाले मेसेज में लोगों से कहा जाता था कि उनके रिवॉर्ड पॉइंट्स जल्द खत्म हो रहे हैं, ऐसे में ऑफर्स का फायदा उठाने के लिए उन्हें SMS में दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा और एक फॉर्म भरना होगा।

error: Content is protected (Copyright)