Haryana Panchkula

आॅटो डेबिट मैकेनिज्म से भुगतान लें सरकारी आॅफिसेज़: धर्मवीर

पूर्व चीफ सेक्रेटरी ने लिखा चीफ सेक्रेटरी ढेसी को खत

सिटी न्यूज7.पंचकूला। हरियाणा के पूर्व चीफ सेक्रेटरी धर्मवीर ने हुडा, यूएचबीवीएन समेत कई सरकारी महकमों में आॅनलाइन भुगतान शुरू होने को सराहते हुए राज्य के चीफ सेक्रेटरी डी.एस. ढेसी को खत लिखकर सुझाव दिया है कि समय की बचत और कागजी बिलिंग से बचने के लिए ‘आॅटो डेबिट मैकेनिज्म’ को बढ़ावा दिया जाए।

यह टाइम एफिशिएंट सिस्टम और इसके जरिए ड्यूज़, बिल्स और हाउस टैक्स समेत अन्य भुगतान आसानी से किए जा सकते हैं। समय की मांग है कि सरकारी महकमों में भुगतान के सिस्टम को और स्ट्रीमलाइन किया जाए। धर्मवीर के अनुसार सरकार इस नए सिस्टम को अमल में लाने के लिए कुछ प्रोगे्रसिव बैंकों के साथ बतौर सर्विस प्रोवाइडर के टाईअप कर सकती है। इसका फायदा यह होगा कि कोई भी व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार अधिकृत बैंक को उसके क्रेडिट कार्ड अथवा बैंक अकाउंट से अंतिम देय तिथि को भुगतान करने को कह सकता है। इससे बेवजह के कागजी बिल और रसीदों का झंझट नहीं रहेगा। धर्मवीर का कहना है कि  इस सुविधा को अमल में लाने के लिए अगर कंज्यूमर्स को कुछ अतिरिक्त शुल्क का भुगतान भी करना पड़े तो भी कोई बड़ी बात नहीं, क्योंकि समय की बचत बहुत मायने रखती है। कोई भी बहुत सारे कागज संभालकर रखना और अपना टाइम व ऊर्जा वेस्ट करना नहीं चाहता। अंतत: इससे समय और पैसा दोनों की बचत होगी।

गौरतलब है कि धर्मवीर राज्य के चुनाव आयुक्त भी रह चुके और इन दिनों सोसायटी फॉर प्रोमोशन आॅफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन इंडिया के प्रेसिडेंट हैं। वह पंचकूला के एमडीसी सेक्टर 4 के स्थाई निवासी होने के नाते समय-समय पर जनहित में राज्य सरकार व लोकल प्रशासन को सुझाव देते रहते हैं।