पंचकूला कॉलेज में दो नए कोर्स और

चंडीगढ़– राजकीय महाविद्यालय,पंचकूला में बी.ए.इंगलिश(ऑनर्स) और जन संचार तथा पत्रकारिता में एक वर्षीय डिप्लोमा की एक-एक इकाई आरंभ की गई है। हरियाणा सरकार ने राज्य के विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2016-17 से नए विषय शुरू करने का निर्णय लिया है। उच्चतर शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इन नए पाठ्यक्रमों और विषयों में अम्बाला छावनी के राजकीय महाविद्यालय में बी.बी.ए. की एक इकाई तथा राजकीय महिला महाविद्यालय, तोशाम में एम.ए. भूगोल की एक इकाई शामिल है।

उन्होंने बताया कि राजकीय महिला महाविद्यालय, बहल में शारीरिक शिक्षा की एक इकाई, राजकीय महिला महाविद्यालय,हिसार में बी.ए. भूगोल (ऑनर्स) और हिन्दी इलेक्टिव की एक-एक इकाई तथा राजकीय महाविद्यालय, नरवाना में शारीरिक शिक्षा, बी.एससी. कम्प्यूटर सांइस और एम.ए.इंगलिश की एक-एक इकाई आरंभ की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय, बिरोह, जिला झज्जर में एम.ए. इतिहास की एक इकाई आरंभ की गई है। इसी प्रकार, राजकीय महाविद्यालय, करनाल में एम.ए. इतिहास और मास कम्यूनिकेशन स्नातकोत्तर डिप्लोमा की एक-एक इकाई आरंभ की गई है। उन्होंने बताया कि राजकीय महाविद्यालय, मटक माजरी, जिला करनाल में एम.कॉम.,एम.ए. इतिहास, एम.ए. इंगलिश और शारीरिक शिक्षा की एक-एक इकाई शुरू की गई है।  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा की गई घोषणा के अनुसार राजकीय महाविद्यालय, कृष्ण नगर, जिला महेन्द्रगढ़ में बी.एससी. नॉन मेडिकल की एक इकाई आरंभ की गई है।

उन्होंने बताया कि राजकीय महाविद्यालय, पानीपत में एम.ए. अर्थशास्त्र की एक इकाई आरंभ की गई है| इसीप्रकार, राजकीय महाविद्यालय, बरवाला जिला पंचकूला में शारीरिक शिक्षा की एक इकाई, राजकीय महाविद्यालय, रोहतक में एम.ए. भूगोल की एक इकाई, राजकीय महाविद्यालय, तावडू जिला मेवात में एम.ए. भूगोल की एक इकाई शुरू की गई है।  राजकीय महाविद्यालय, मुरथल में बी.ए. में भूगोल की एक इकाई और राजकीय महाविद्यालय, खरखौदा जिला सोनीपत में शारीरिक शिक्षा की एक इकाई आरंभ की गई है।

error: Content is protected (Copyright)