आसान हुआ पीएफ का पैसा निकालना

चंडीगढ़। ईपीएफओ ने पीएफ का पैसा निकालने की प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. कर्मचारियों के भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के अशंधारक अब बिना अपनी कंपनी की अटेस्टेशन के पीएफ का पैसा निकाल सकेंगे. अभी तक इसके लिए कंपनी से आवेदन प्रमाणित कराना पड़ता था लेकिन अब पीएफ निकालने के लिए आप सीधे ईपीएफओ यानि एम्पलॉई प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन को आवेदन दे सकते हैं.
यह सुविधा उन अंशधारकों के लिए होगी जिनका यूनिवर्सल या पोर्टेबल पीएफ खाता संख्या (यूएएन) सक्रिय हो चुका है और जिसके लिए बैंक खाता और आधार संख्या जैसी जानकारी दी जा चुकी है. जो कर्मचारी बिना अपनी कंपनी के अटेस्टेशन के पीएफ निकालना चाहते हैं, उन्हें नए फॉम्र्स में आवदेन देना होगा.
ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त के के जालान ने कहा कि निकासी दावे सीधे ईपीएफओ के यहां दाखिल करने की सुविधा से अंतत: हमें इस तरह के आवेदनों के ऑनलाइन निपटान की सुविधा शुरू करने में मदद मिलेगी.
हमें उम्मीद है कि अब हम इसी वित्त वर्ष में पीएफ निकासी की ऑनलाइन सुविधा शुरू कर पाएंगे. ईपीएफओ के कार्यालयी आदेश में कहा गया है कि कर्मचारी अपने दावे फॉर्म-19, फॉर्म-आईओसी व फॉर्म 31 में दाखिल कर सकते हैं.

error: Content is protected (Copyright)